/ / What is multi-lingual SEO in Hindi?

What is multi-lingual SEO in Hindi?

अरे दोस्तों, क्या आपके पास ऐसी वेबसाइट है या बनाने जा रहे हैं जो दुनिया को बहुभाषी सामग्री प्रदान करेगी। अगर हाँ। फिर, यह आपके लिए एकदम सही जगह है क्योंकि हम वेबसाइट को विभिन्न सर्च इंजन के SERPs में रैंक करने की प्रक्रिया सीखने जा रहे हैं। प्रक्रिया सभी के लिए बहुत आसान और समझने योग्य है। आइए बहुभाषी एसईओ की विस्तृत चर्चा शुरू करें:

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, आइए कुछ बुनियादी प्रमुख नोटों पर चर्चा करें जो बहुभाषी एसईओ की रीढ़ हैं।

बहुभाषी वेबसाइट क्या है?

बहुभाषी साइटें वे साइटें हैं जो दो या दो से अधिक भाषाओं में सामग्री प्रस्तुत करने के लिए उपयोग करती हैं। आम तौर पर वेबसाइट की बहुभाषी विशेषताएं दो तरीकों से प्राप्त की जा सकती हैं, मैन्युअल रूप से या स्वचालन के माध्यम से।

बहुभाषी एसईओ क्या है? (what is multi-lingual seo in hindi?)

बहुभाषी एसईओ और कुछ नहीं बल्कि बहुभाषी वेबसाइटों के लिए किया गया एक एसईओ है। आपको सभी काम सामान्य वेबसाइट की तरह ही करने होते हैं। इसमें एक पकड़ है, पकड़ यह है कि आपको प्रत्येक प्रकार की भाषा के लिए एसईओ करना होगा जो आपकी वेबसाइट पेश करने के लिए उपयोग करती है।

बहुभाषी एसईओ के पीछे मूल अवधारणा:

बहुभाषी एसईओ अपने खोज इंजनों के लिए विभिन्न भाषाओं के लिए सामग्री को अनुकूलित करने पर ध्यान केंद्रित करता है। एक सही बहुभाषी एसईओ दृष्टिकोण रखने से, विभिन्न देशों के व्यक्तियों के पास अपनी साइट को अपने बाजार के लिए, अपनी मूल भाषा में खोजने की क्षमता होगी। बहुभाषी एसईओ हालांकि चुनौतीपूर्ण हो सकता है और आपको यह समझना होगा कि आप क्या कर रहे हैं। यह वेब साइट अनुकूलन के अनूठे क्षेत्रों का एक बड़ा सौदा पेश करता है।

बहुभाषी वेबसाइट बनने का लाभ:

यदि आपकी वेबसाइट मुख्य भाषा के रूप में अंग्रेजी का उपयोग करती है, तो यह बहुत बड़ी मात्रा में है। वास्तव में, आधे से अधिक साइटें अंग्रेजी में अपनी सामग्री की आपूर्ति करती हैं, जिससे यह इंटरनेट पर अब तक की सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली शब्दावली बन जाती है। यह आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि अंग्रेजी भी वह भाषा है जो अधिकांश नेट उपयोगकर्ता बात करते हैं। लेकिन, बाकी ग्रह के मुकाबले वे आंकड़े अभी भी कुछ हद तक आश्चर्यजनक हैं।

उदाहरण के तौर पर, जबकि लगभग एक हजार इंटरनेट उपयोगकर्ता चीनी बोलते हैं, इसका प्रतिनिधित्व 2% वेबसाइटों द्वारा नहीं किया जाता है। इसी तरह, 5 प्रतिशत से कम साइटें स्पेनिश प्रदान करती हैं, हालांकि 500 ​​मिलियन से अधिक उपभोक्ता भाषा बोलते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि कई वेबसाइट मालिकों ने उपभोक्ताओं के बीच बहुत लोकप्रिय भाषा पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है, और फिर बड़ी संख्या में छोड़ दिया है जो अन्यथा अंग्रेजी नहीं बोलते हैं।

लेकिन, संकीर्ण मानसिकता से बाहर निकलने के बहुत सारे फायदे हैं। उदाहरण के तौर पर, अपनी वेबसाइट का अनुवाद करने से आपको मदद मिलेगी:

अपने संभावित दर्शकों का विस्तार करें यह स्पष्ट होना चाहिए, ऊपर उल्लिखित राशियों को देखते हुए।

उपभोक्ताओं के विभिन्न समूह का उपयोग करके संचार करें। यदि उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को उस भाषा में पढ़ सकते हैं जिसमें वे वाक्पटु हैं, तो इससे आत्मविश्वास बढ़ सकता है, जो आपकी वेबसाइट को प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त दे सकता है।

अपने स्वयं के रूपांतरण बढ़ाएँ। संक्षेप में, उपयोगकर्ता वास्तव में तब परिवर्तित होने के इच्छुक होते हैं जब वे जिस वेबसाइट का उपयोग कर रहे हैं वह उनकी मूल भाषा में पाई जा सकती है।

इसके अतिरिक्त, अपनी वेबसाइट को बहुउद्देशीय बनाना वास्तव में उसे खोज इंजन में बेहतर रैंक करने की अनुमति भी दे सकता है।

आपकी साइट रैंकिंग जितनी अधिक होगी, आपके पृष्ठ प्रासंगिक खोज कीवर्ड के लिए उतने ही ऊंचे होंगे।

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, अपनी वेबसाइट को कई भाषाओं में उपलब्ध कराकर वास्तव में आपके एसईओ को बढ़ाना संभव है। हम अभी प्रमुख कारणों पर विचार करने जा रहे हैं!

अनूदित संस्करण आपकी वेबसाइट अपनी संपूर्ण एसईओ रैंक में सुधार करती है

इसे समझने का सबसे आसान तरीका केवल वास्तविक जीवन के उदाहरण पर एक नज़र डालना है

किसी भी स्थिति में, खोज इंजन एक ही वेबसाइट के तत्वों के रूप में दोनों भिन्नताओं की जांच करेगा। इसके अतिरिक्त, यह खोज इंजनों को आपकी वेबसाइट जानने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह स्पष्ट है कि आप किन भाषाओं में लेखों की आपूर्ति कर रहे हैं।

इसे काम करने के लिए, आपको स्पष्ट रूप से एक ऐसे अनुवाद विकल्प से दूर रहना चाहिए जो सभी भाषाओं को ठीक एक ही पृष्ठ पर रखता है, या भाषा का पता लगाने के लिए आपके भाषण या कुकीज़ पर # प्रतीक का उपयोग करता है। ये दृष्टिकोण एक बहुभाषी साइट द्वारा प्रदान की जा सकने वाली एसईओ वृद्धि को बाधित करेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप Google के बहुभाषी एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं के अनुसार अपने अनुवादित संस्करणों को ठीक से तैयार करते हैं।

आप कुछ स्थानों को अधिक सटीक रूप से लक्षित कर सकते हैं

भले ही एक बहुभाषी साइट आपको वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देगी, फिर भी आपको यह जानना होगा कि आपको किन लोगों को लक्षित करने की आवश्यकता है। इसका पहला महत्वपूर्ण पहलू उन भाषाओं के लिए कीवर्ड अध्ययन करना है जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप Google Analytics का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उच्च प्रोफ़ाइल क्षेत्रों को भी लक्षित कर सकते हैं।

जैसे ही आप समझते हैं कि किन भाषाओं और देशों को लक्षित करना है, आप वेबसाइट का अनुवादित संस्करण तैयार कर सकते हैं, फिर अपने नियमित एसईओ अभ्यासों को निष्पादित कर सकते हैं। आप उन्हें प्राप्त करने के लिए ‘भू लक्ष्यीकरण’ नामक एक प्रक्रिया का भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह आपको विशिष्ट भौगोलिक स्थानों को लक्षित करने में सक्षम बनाता है।

अपनी नौकरी से अधिकतम लाभ प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए, आपको एक बहुभाषी एसईओ योजना बनाने की भी योजना बनानी चाहिए। यह उन जगहों के उपयोगकर्ताओं को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है जिनकी आपको आवश्यकता है वास्तव में आपकी वेबसाइट के उपयुक्त संस्करण का पता लगाएं। उदाहरण के लिए, अपनी वेबसाइट का जर्मन में अनुवाद करने के लिए इसका अधिक उपयोग नहीं है, अगर देश के अंदर के लोग स्पेनिश संस्करण को देखने के बजाय देखें

अधिक विज़िटर और जुड़ाव बेहतर स्थिति के करीब पहुंचते हैं

यह अंतिम बिंदु स्पष्ट दिखाई दे सकता है, लेकिन यह किसी भी सफल एसईओ रणनीति में महत्वपूर्ण तत्वों में से एक के रूप में ध्यान देने योग्य है। काफी सरलता से, खोज इंजन गुणवत्ता वाले लेखों और उपभोक्ता भागीदारी की सराहना करते हैं। यदि आप यह पता लगाते हैं कि आगंतुकों को आकर्षित करने वाली सामग्री कैसे दी जाए, तो Google परिणाम के रूप में आपकी वेबसाइट का पता लगाएगा और उसे उच्च रैंक देगा। यदि आप विभिन्न भाषाओं में सामग्री की आपूर्ति करते हैं, तो पूरे पृथ्वी पर विशेष स्थानों के आगंतुकों को मजबूर करते हैं, यह भी ध्यान में रखा जाएगा।

इसलिए, केवल यह सुनिश्चित करना कि आपकी वेबसाइट आपके ग्राहकों को मूल्य प्रदान करती है, भाषा पर ध्यान दिए बिना, आपको सफलता देखने में मदद कर सकती है। सौभाग्य से, सर्वोत्तम परिणामों तक पहुंचने के लिए आपको अपनी बहुभाषी साइटों की संरचना कैसे करनी चाहिए, इस बारे में Google बहुत सारी जानकारी प्रदान करता है।

हम बहुभाषी वेबसाइट को कैसे रैंक कर सकते हैं?

जैसे ही हम SEO अनुवाद करते हैं, यह हमारी पसंदीदा रणनीति हो सकती है!

  • अपनी वेबसाइट के प्रत्येक लैंडिंग पृष्ठ पर 2 या 1 अंग्रेजी कीवर्ड और वाक्यांशों को मैप करके शुरू करें और यदि आपकी पूरी साइट एक ही विषय पर केंद्रित है, तो ऐसे कई प्रमुख वाक्यांशों की पहचान करें जो आपकी वेबसाइट से भी संबंधित हैं।
  • इन खोजशब्दों का नई लक्ष्य भाषा में अनुवाद करें (हम इस मामले में जर्मन का उपयोग करेंगे) और अन्य संबद्ध जर्मन कुंजी वाक्यांशों के साथ-साथ जर्मन समानार्थक शब्दों पर जोर दें।
  • कीवर्ड एक्सप्लोरर का उपयोग करें सटीक मात्रा का आकलन करें और जर्मन कुंजी शब्दों की भी पहचान करें जिनमें तुलनात्मक रूप से बड़ी खोज मात्रा और तुलनात्मक रूप से कम कीवर्ड समस्या है।
  • इन खोजशब्दों को समान अंग्रेजी पृष्ठों पर मैप करने के लिए एक शब्दकोश का उपयोग करें और एक बार जब आप जर्मन अनुवाद समाप्त कर लें, तो सुनिश्चित करें कि आप मेटा शीर्षक, मेटा विवरण, यूआरएल और एच 1 नाम और कुछ अवसरों में एक बार प्रमुख कीवर्ड शामिल करते हैं, लेकिन बहुत नहीं पृष्ठ पर कहीं और।
  • यदि ऐसा करना तर्कसंगत है, तो लेखों में स्वाभाविक रूप से साइट-व्यापी खोज वाक्यांशों को भी शामिल करें।
  • इस प्रकार आपको हमेशा अच्छे व्याकरण और वर्तनी को प्राथमिकता देनी चाहिए और अपने लेखों में सटीक प्रमुख शब्दों को सम्मिलित करने पर स्पष्ट रूप से रचना करनी चाहिए। कीवर्ड स्टफिंग एक पुराने जमाने की SEO तकनीक है और सौभाग्य से दर्शकों और SEO विशेषज्ञों दोनों के लिए, यह अब काम नहीं करती है।

बहुभाषी एसईओ पर सामग्री अवधि:

बहुभाषी एसईओ के लिए कंटेंट क्यूरेशन बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह आपके कंटेंट मार्केटिंग को एक बैकबोन प्रदान करेगा। बहुभाषी वेबसाइट के प्रारंभिक चरण में, अच्छी तरह से खोजी गई सामग्री आपकी वेबसाइट से जुड़ाव बढ़ाने की प्रक्रिया में आपकी बहुत मदद करेगी। इस प्रकार, जुड़ाव आपके लिए बैकलिंक्स और सुधार के सुझाव लाता है। कंटेंट क्यूरेशन के लिए, आप buzzsumo या इसके किसी भी विकल्प जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।

आगे का रास्ता: बहुभाषी एसईओ

बहुभाषी SEO और कुछ नहीं बल्कि SEO (Search Engine Optimization) जैसा ही है। बहुभाषी वेबसाइट एकल भाषा आधारित वेबसाइट के संबंध में अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंच प्रदान करेगी।

Similar Posts